BSTC College 1st List Cut OFF : काउंसलिंग ID से पता करें, 280+ नंबर वालों को मिलेगा सरकारी कॉलेज जाने कैसे

BSTC College 1st List Cut OFF: “वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय” कोटा के द्वारा बीएसटीसी की परीक्षा का आयोजन किया गया था और रिजल्ट भी जारी हो चुका है सभी उम्मीदवार ने अपने रिजल्ट चेक कर लिया है अब “BSTC College 1st List Cut OFF” चेक करना बाकी है तो उसको भी यहां से आप चेक कर लेंगे क्योंकि आपको पता होगा राजस्थान बीएसटीसी की परीक्षा में इस बार 400 से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत ही ज्यादा है टोटल 600 अंकों या पूर्णाक की परीक्षा हुई थी।

और कितने नंबर पर एक बार बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिलेगा सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे उसके लिए सभी उम्मीदवार यहां पर एक बार “बीएसटीसी कट ऑफ फर्स्ट लिस्ट 2024

Advertisement
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
” के आंकड़े को ध्यान से समझे ताकि आपको आसानी हो सके यह समझने में कि आपके जितने नंबर दिए गए हैं वह नंबर कितना अच्छा है आपके लिए क्या सिलेक्शन इतने नंबर से हो पाएगा या नहीं इसकी जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

जैसा कि आपको पता होना चाहिए लगभग 6 लाख से अधिक उम्मीदवार ने इस बार बीएसटीसी की परीक्षा में शामिल हुए थे और वह सभी उम्मीदवार परीक्षा दिए थे उसके बाद आपको पता होगा बीएसटीसी कॉलेज में सीटों की संख्या 26,000 है और काउंसलिंग आईडी में सब की लगभग रैंक बता रहा है कि आपका रैंक कितना है।

अब जितना ज्यादा सीट उपलब्ध है उसी के आधार पर विद्यार्थी को सीटों का आवंटन किया जाएगा आपको पता होना चाहिए सीटों के आवंटन के बाद विद्यार्थी को सबसे पहले अपने नजदीकी आवंटित किए गए कॉलेज में जाना होगा और वहां पर एडमिशन लेना होता है लेकिन उससे पहले आपका कट आपके आंकड़े क्या कहते हैं वह आप गंभीर तरीके से समझ ले।

राजस्थान बीएसटीसी के सभी उम्मीदवार को इस बात को अच्छे तरीके से समझ ना होगा कि आपके यहां पर जो कुछ भी बताया गया है जैसा की कट ऑफ के बारे में और काउंसलिंग किस तरीके से करना होता है ताकि आपको सरकारी कॉलेज मिलने के चांसबहुत ज्यादा हो सके उसके लिए इस लेख को पढ़े.

राजस्थान बीएसटीसी कट ऑफ के आंकड़े को देखकर बहुत ज्यादा विद्यार्थी परेशान हो गए हैं क्योंकि नंबर बहुत ज्यादा विद्यार्थी के इस बार देखने को मिले हैं जैसा की 410, 420 से ज्यादा अंक इस बार विद्यार्थी को आए हैं और उनके रैंक भी बेहतर है उनका सबसे पहले दिया जाएगा उसके बाद आपको भी कॉलेज आवंटन किया जाएगा कैसे आपको कम से कम नंबर पर कॉलेज मिल पाएगा इसके लिए यहां पर देगा जानकारी को ध्यान से पढ़ें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की काउंसलिंग शुरू हो चुकी है आपकोध्यान रखना है की चॉइस फिलिंग करते समय आपको ऐसे विद्यालय को सेलेक्ट करना है जिसमें आपका सिलेक्शन की उम्मीद ज्यादा है क्योंकि अगर आपका थोड़ा सा काम नंबर है तो या प्रक्रिया फॉलो करना ही पड़ेगा.

राजस्थान बीएसटीसी के उम्मीदवार पहले लिस्ट कट ऑफ चेक करें ताकि आपको कंफर्म हो सके कि आपका नंबर जितना भी मिला है क्या उतना परफेक्ट है सिलेक्शन लेने के लिए चेक करें आपके रिजल्ट में एक विभाग काउंसलिंग आईडी का भी दिखाई दे रहा होगा उसे आईडी को चेक करें और उसे या कंफर्म करें कि आपका स्थान पूरे राजस्थान बीएसटीसी की परीक्षा में कौन सा है क्या आपको कॉलेज मिलने की उम्मीद है या नहीं.

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज लिस्ट आपको चेक करना होगा उसके आधार पर आपको अपने नंबर के अनुसार काउंसलिंग में चॉइस फिलिंग करना होगा राजस्थान बीएसटीसी PRE डीएलएड के सभी उम्मीदवार को इस बात से पूरी जानकारी हो जानी चाहिए कि अब उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है.

Also Read: BSTC Cut Off 1st List 2024: काउंसलिंग आईडी से पता करें इतने नंबर वालों को मिलेगा सरकारी कॉलेज

BSTC College 1st List Cut OFF Kitna Jayegi

बीएसटीसी कॉलेज फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट कितना जाएगी इसके लिए विद्यार्थी को अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार पता होना चाहिए क्योंकि माल के लिए सभी संस्थान में आरक्षित सीट होती है जिसके लिए उन्हें फिक्स रूप से सीट दिया जाएगा उनकी रैंक के कितने भी हो उनको सीट दिया जाता है।

आपको सबसे पहले कट ऑफ के आंकड़े और लिस्ट को चेक करने से पहले यह समझना होगा कि आपका काउंसलिंग आईडी से पता हो जाता है कि आपके विद्यालय में सिलेक्शन हो पाएगा या नहीं बीएसटीसी कॉलेज मिलेगा या नहीं आईये जानते हैं कैसे।

राजस्थान बीएसटीसी कट ऑफ फर्स्ट लिस्ट के बारे में बात किया जाए तो जनरल श्रेणी के जितने भी उम्मीदवार हैं उनको ₹390 से अधिक अंक लाने होंगे कट के लिए तब आपको बीएसटीसी कॉलेज मिलने की उम्मीद है।

Also Read: Rajasthan BSTC Counselling: मनपसंद BSTC College पाने के लिए ऐसे करें चॉइस फिलिंग, एक भी गलती किया तो नहीं मिलेगा कॉलेज

राजस्थान में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार को बीएसटीसी की परीक्षा रिजल्ट में जितना नंबर मिला है उतना नंबर में आपको अधिकतम अंक लाने होंगे जैसे कि आपका बीएसटीसी कट ऑफ 370 से अधिक होना चाहिए।

अगर हम बात करें एमबीसी श्रेणी की और एमबीसी सैनिक उम्मीदवार की तो आपको ₹350 से अधिक अंक लाने होंगे कट ऑफ लिस्ट में शामिल होने के लिए।

अब यहां पर आपको EWS के उम्मीदवार को कम से कम 345 से 375 अंक लाने जरूरी है तब आपका सिलेक्शन में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है और यहां पर SC, ST कैटेगरी के लिए उम्मीदवार को 280 से अधिक अंक लाने होंगे अन्यथा आपके कॉलेज नहीं मिलेगा क्योंकि इस बार 400 से अधिक अंक पाने वाले बीएसटीसी रिजल्ट में बहुत अधिक बच्चे हैं।

BSTC College 1st List Cut OFF (expected)

यहां पर बीएसटीसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एक्सपेक्टेड कट ऑफ दिया गया है क्योंकि इस बार बहुत से ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके 400 से500 के बीच में बहुत ज्यादा नंबर देखने को मिल रहे हैं जो की काउंसलिंग आईडी से पता चल रहा है तो यहां पर एक्सपेक्टेड कट का आगरा देखें फोटो में दिया गया है.

BSTC College 1st List Cut OFF
BSTC College 1st List Cut OFF

बीएसटीसी काउंसलिंग आईडी में देखा जाए तो टोटल 6 अंक दिया होता है इसमें से शुरुआत का एक अंक छोड़कर बाकी के अंक आपकी परीक्षा में आपकी रैंक या आपका स्थान बताते हैं कि आपके जितने नंबर हैं उसके आधार पर आपका रैंक कितना है और इस रैंक के आधार पर आपको “बीएसटीसी कॉलेज सीट आवंटन” किया जाएगा जब आप काउंसलिंग में पंजीकरण करेंगे उसके बाद।

इसमें काउंसलिंग ID का मतलब साफ-साफ यह है कि उपलब्ध सीटों की संख्या 26,000 है अगर आपका 50000 के आसपास रैंक है तो आप काउंसलिंग के माध्यम से सीटों के आवंटन में शामिल हो सकते हैं मतलब की आपको सीट अलॉटमेंट किया जा सकता है क्योंकि प्रत्येक केटेगरी जाति वर्ग आरक्षण के आधार पर विद्यालय में सीट फिक्स होती है इस फिक्स सीट के आधार पर आपको सीट अलॉटमेंट किया जाता है।

Also Read: BSTC College 1st Merit List 2024: जारी हुआ 1st मेरिट लिस्ट इतने नंबर वाले को मिल जाएगा सबसे पहले कॉलेज, 300+ अंक वालों की बल्ले बल्ले

Leave a comment

Free Fire Free Daimond Trick Today: यहां से प्राप्त करें बिल्कुल ही फ्री में डायमंड Free Fire Free Redeem Code India Server: बिल्कुल फ्री में पाए आज का रिडीम कोड Free Fire Redeem Code Today India Server: 101% काम करेगा या रिडीम कोड OB45 Update New Rewards 2024: 100% मिलेगा सभी रिवॉर्ड फ्री में Free Fire Street Strokes Bundle: यहां से प्राप्त करें स्ट्रीट स्ट्रोक्स बंडल